Drishti UPPCS Prelims Test Series 2024 ( 1 ) Download Free

Share With Friends

अगर आप UPPCS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता होगा प्रैक्टिस सेट हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है इससे हमें नए-नए प्रश्नों के साथ अभ्यास करने का मौका मिलता है एवं परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों की जानकारी मिलती है इसलिए इस पोस्ट में हम आपके लिए Drishti UPPCS Prelims Test Series 2024 ( 1 ) लेकर आए हैं ताकि आप तैयारी के साथ-साथ प्रैक्टिस जरूर करें इसमें आपको प्रत्येक प्रश्न का उत्तर व्याख्या सहित देखने को मिलेगा 

उत्तर प्रदेश सिविल सर्विस परीक्षा के यह प्रैक्टिस सेट दृष्टि कोचिंग द्वारा तैयार किए गए हैं ताकि विद्यार्थी परीक्षा से पहले शानदार प्रदर्शन कर सके और इन प्रश्नों के माध्यम से अपनी तैयारी को परख सके

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Drishti UPPCS Prelims Test Series 2024 ( 1 ) Download Free

प्रश्न. खिलाफत आंदोलन से प्रत्यक्षतः संबंधित नेता कौन नहीं थे ?

(a) मोहम्मद अली

(b) हसरत मोहानी

(c) मौलाना शौकत अली

(d) मुहम्मद इकबाल

मुहम्मद इकबाल एक कवि- दार्शनिक थे, जिन्होंने खुदी के दर्शन को बढ़ावा दिया जो इस्लामी दुनिया के बौद्धिक एवं डक एवं सांस्कृतिक पुनर्निर्माण से संबंधित था।

  • सारे जहाँ से अच्छा औपचारिक रूप से “तराना-ए-हिंदी” के रूप में जाना जाता है, यह उर्दू कविता की गजल शैली में कवि मुहम्मद इकबाल द्वारा लिखे गए बच्चों के लिये एक उर्दू भाषा का देशभक्ति गीत है। यह कविता 1904 में प्रकाशित हुई थी।
  • उन्हें व्यापक रूप से पाकिस्तान आंदोलन को प्रेरित करने वाला माना जाता है। उन्हें पाकिस्तान का आध्यात्मिक पिता कहा जाता है।
  • खिलाफत आंदोलन की स्थापना वर्ष 1919 में मोहम्मद अली और शौकत अली (आमतौर पर अली बंधुओं के रूप में जाना जाता है) के नेतृत्व में हुई थी।
  • हसरत मोहानी वर्ष 1907 तक कॉन्ग्रेस से जुड़े रहे। बाल गंगाधर तिलक के पार्टी छोड़ने के तुरंत बाद उन्होंने कॉन्ग्रेस छोड़ दी। वह तिलक के करीबी सहयोगियों में से एक थे। मौलाना हसरत मोहानी ने वर्ष 1921 में श्इंकलाब जिंदाबादश का नारा लिखा था। अतः विकल्प (d) सही है।

प्रश्न. निम्नलिखित में से किस संधि ने द्वितीय आंग्ल मराठा युद्ध का मार्ग प्रशस्त किया ?

(a) वडगाँव की संधि

(b) सूरत की संधि

(c) बेसिन की संधि

(d) पूना की संधि

प्रथम आंग्ल मराठा युद्ध से पहले पेशवा बनने के लिये उनकी मदद प्राप्त करने के लिये रघुनाथ राव और अंग्रेजों के बीच सूरत की संधि (1775) पर हस्ताक्षर किये गए थे।

  • वर्ष 1777 में नाना फड़नवीस ने फ्राँसीसी बंदरगाह हासिल करके ब्रिटिश कलकत्ता काउंसिल के साथ अपनी संधि का उल्लंघन करने की कोशिश की। 
  • अंग्रेजों ने पुणे की ओर एक सेना भेजकर जवाबी कार्रवाई की। महादजी सिंधिया की कमान में मराठों ने
  • प्रथम आंग्ल मराठा युद्ध जीता। वडगाँव की संधि (1779 ) पर हस्ताक्षर किये गए।
  • बाजीराव द्वितीय और अंग्रेजों के बीच बेसिन की संधि (1802) पर हस्ताक्षर किये गए जिसने द्वितीय आंग्ल मराठा युद्ध का आधार बनाया।
  • तीसरे आंग्ल मराठा युद्ध के बाद पेशवा और अंग्रेजों के बीच पूना की संधि (1817) पर हस्ताक्षर किये गये।

अतः विकल्प (c) सही है।

प्रश्न. निम्नलिखित में से किसने “प्राउड रिजर्व” की नीति लागू की ?

(a) लॉर्ड लिटन

(b) जॉन लॉरेंस

(c) डुप्लेक्स

(d) वारेन हेस्टिंग्स

  • लिटन वर्ष 1876 में भारत के वायसराय बने। उन्होंने “प्राउड रिज़र्व” की नीति शुरू की जिसका उद्देश्य वैज्ञानिक सीमाएँ निर्धारित करना और ‘प्रभाव के क्षेत्रों’ की सुरक्षा करना था।
  • इसके माध्यम से अंग्रेजों ने उन पर नियंत्रण पाने के प्रयास में बफर राज्य स्थापित करने या चयनित क्षेत्रों पर कब्ज़ा करने का प्रयास किया।

अतः विकल्प (a) सही है।

Click & Download Pdf Click & Download Pdf

अगर आपकी जिद है सरकारी नौकरी पाने की तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर ले

Join Whatsapp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

अंतिम शब्द

General Science Notes ( सामान्य विज्ञान )Click Here
Ncert Notes Click Here
Upsc Study MaterialClick Here

सभी विद्यार्थी Drishti UPPCS Prelims Test Series 2024 ( 1 ) Download Free को डाउनलोड करके जरूर पढ़ें क्योंकि इससे आपको आपकी तैयारी में जरूर मदद मिलेगी संपूर्ण पीडीएफ केवल हिंदी भाषा में प्रकाशित है अगर यह आपको अच्छी लगे तो इसे अन्य ग्रुप में जरूर शेयर करें

1 thought on “Drishti UPPCS Prelims Test Series 2024 ( 1 ) Download Free”

Leave a Comment