28 july 2023 current affairs in hindi : 28 जुलाई 2023 करेंट अफेयर्स

Share With Friends

परीक्षा चाहे कोई भी हो Daily current affairs in hindi सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है जिसे अगर विद्यार्थी रोजाना नहीं पढता है तो निश्चित ही रहे इस विषय में पिछड़ जाएगा इसलिए हम आपके लिए 28 july 2023 current affairs in hindi : 28 जुलाई 2023 करेंट अफेयर्स उपलब्ध करवाते हैं एवं साथ ही प्रैक्टिस के लिए क्विज भी लेकर आते हैं 

Current affairs 28 july 2023 हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है जिसमें आपको टॉप हेडिंग एवं उससे संबंधित संपूर्ण व्याख्या विस्तार से पढ़ने को मिलेगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

28 july 2023 current affairs in hindi : 28 जुलाई 2023 करेंट अफेयर्स

IIT पटना ने अपने छात्रों के मानसिक विकास के लिए पहल शुरू की

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) पटना के निदेशक प्रोफेसर टी. एन. सिंह ने कहा है कि उनका संस्थान नई शिक्षा नीति (NEP) के कार्यान्वयन में अग्रणी है।
  • हैंड-होल्डिंग पॉलिटेक्निक संस्थानों और कॉलेजों के लिए मेंटरिंग कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसमें IIT राज्य में संकाय, परिष्कृत प्रयोगशाला और अन्य लॉजिस्टिक्स प्रदान करता है।

17वां ग्लोबल कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव डिजिटल युग में विश्वास पर केंद्रित है

  • पब्लिक रिलेशंस काउंसिल ऑफ इंडिया, पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी दिल्ली के सहयोग से, 17वें ग्लोबल कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव की घोषणा करते हुए प्रसन्न है, जो नई दिल्ली में सिविल सर्विसेज ऑफिसर्स इंस्टीट्यूट में होने वाला है।
  • “बिल्डिंग ट्रस्ट इन द डिजिटल ऐज” विषय के साथ, कॉन्क्लेव का उद्देश्य डिजिटल संचार पर हावी विश्वास के मुद्दे को संबोधित करना है।

जापान के विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा 27 जुलाई को भारत पहुंचेंगे

  • जापानी विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा भारत की दो दिवसीय यात्रा पर शाम को नई दिल्ली पहुंचेंगे।
  • योशिमासा ग्लोबल साउथ, NHK वर्ल्ड-जापान नामक देशों के समूह के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए दक्षिण पश्चिम एशिया और अफ्रीका की अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में भारत की यात्रा करेंगे।
  • अपनी यात्रा के दौरान, उनकी उन देशों के विदेश मंत्रियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने की योजना है।

लद्दाख : जोजी ला सुरंग, दिसंबर 2030 तक पूरा होने की उम्मीद है

  • जोजी ला सुरंग, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के बीच हर मौसम में कनेक्टिविटी स्थापित करेगी, दिसंबर 2030 तक पूरा होने की उम्मीद है।
  • सुरंग की संशोधित लंबाई 13.15 किमी है। कुल लंबाई 14.15 किमी है। यह एक घोड़े की नाल के आकार की शाफ्ट सिंगल ट्यूब और दो लेन वाली सड़क सुरंग है।
  • पहले तारीख दिसंबर 2026 थी और अब नई तारीख दिसंबर 2030 है।

श्रीमती मुर्मू ने वर्ष का विषय “द इयर ऑफ पॉजिटिव चेंज” का शुभारंभ किया

  • द्रौपदी मुर्मू ने दसाबतिया, तमांडो में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के “डिवाइन लाइट हाउस” की आधारशिला रखी और सेमिनार और सम्मेलन आयोजित करने के लिए वर्ष का विषय “द इयर ऑफ पॉजिटिव चेंज” का शुभारंभ किया।
  • उन्होंने कहा कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय सिर्फ एक संस्था नहीं, बल्कि महिलाओं द्वारा चलाया जाने वाला एक सामाजिक एवं आध्यात्मिक अभियान भी है।

आपकी जिद है सरकारी नौकरी पाने की तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कर ले

Join Whatsapp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

अंतिम शब्द

 मैं उम्मीद करता हूं कि इस 28 july 2023 current affairs in hindi | 28 जुलाई 2023 करेंट अफेयर्स  पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल आपको भविष्य में किसी ना किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह अच्छा लगे तो इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं

2 thoughts on “28 july 2023 current affairs in hindi : 28 जुलाई 2023 करेंट अफेयर्स”

Leave a Comment