Share With Friends

अगर आप भी सोच रहे है UPSC परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहते है Upsc ke liye sabse best book konsi hai और देश की सेवा एक अच्छे पद पर रहकर करना चाहते है तो आप सबसे पहले UPSC के बारे मे जानकारी होना जरूरी है अधूरी जानकारी कही ना कही आपके रास्ते में रुकावट बनती है तैयारी शुरू करने से पहले आपके दिमाग में बहुत सारे प्रश्न चलते होंगे जिन्हे आज हम इस पोस्ट में आपके साथ साझा करेंगे 

Upsc ke liye sabse best book konsi hai परीक्षा पास करना कोई आम बात नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता है अगर आप कंटिन्यू अपनी तैयारी जारी रखने है एवं सही रणनीति के साथ आगे बढ़ते है तो ही इस परीक्षा को आप पास कर सकते है अगर आप अपनी लाइफ में सीरियस है और UPSC ही आपकी जिद है तो अपने सपनो के लिए जी जान लगाना होगा 

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी | Upsc ke liye sabse best book

  1. 12वी क्लास पास करे किसी भी सब्जेक्ट से …
  2. अब ग्रेजुएशन पूरी करे किसी भी कोर्स में …
  3. अब UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करे …
  4. अब Preliminary Exam एग्जाम क्लियर करे …
  5. अब Main Exam क्लियर करे …
  6. अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करे
  7. भारतीय नागरिक सेवा के तहत आईएएस ऑफिसर का चयन किया जाता है। यह नौकरी के लिए भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। आईएएस ऑफिसर भारतीय नौकरशाही में टॉप पर होता है। इससे ऊपर केवल केवल मंत्री होते हैं। भारत में ऑल इंडिया सर्विस के तहत तीन टॉप अफसर चुने जाते हैं जिसमें IAS, IPS और IFS शामिल हैं।

सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप रैंक आईएएस पाने वाले ही आईएएस चुने जाते हैं। इनके जिम्मे देश चलाने का अधिकार होता है। सिविल सर्विस परीक्षा देने के लिए किसी भी आवेदक का ग्रेजुएट होना जरूरी है।

Ncert notes in hindi and englishClick here
Drishti ias free handwritten notes Click here
Vision ias hindi notes/Class notes Click here

mission upsc telegram

UPSC के लिए महत्वपूर्ण बुक | Upsc prelims best book list in hindi

💟👉‘सिविल सेवा’ की परीक्षा प्रतिवर्ष संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है।यह एक त्रि-स्तरीय परीक्षा है,जिसमें छात्रों को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है- 1.प्रारंभिक परीक्षा, 2.मुख्य परीक्षा और 3.साक्षात्कार।

💟1.प्रारंभिक परीक्षा :

इस परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होता है – ‘सामान्य अध्ययन’ और ‘सिविल सेवा बोधगम्यता परीक्षा(CSAT)’। प्रारंभिक परीक्षा में छात्रों को मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए उत्तीर्ण करना ही जरुरी होता है और इसका अंक मेरिट लिस्ट में भी नहीं जुड़ता है।

◆ सामान्य अध्ययन –

  1. NCERT की कक्षा 6–12 तक की पाठ्यपुस्तक।

2. प्राचीन भारत का इतिहास – रामशरण शर्मा।

3. स्पेक्ट्रम प्रकाशन की प्राचीन,मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास।

4. भारतीय राजनीति – एम. लक्ष्मीकांत।

5. भारत का संविधान – डी.डी. बसु।

6. भारत का भूगोल – माजिद हुसैन।

7. विश्व का भूगोल – माजिद हुसैन।

8. भौतिक भूगोल – सविंद्र सिंह।

9. भारतीय अर्थशास्त्र – रमेश सिंह।

10. भारतीय अर्थशास्त्र – दत्त एवं सुंदरम।

Latest post ( इसे भी पढ़े )

सामान्य ज्ञान दर्पण अप्रैल 2022 | Samanya gyan darpan pdf free download in hindi

Weekly current affairs quiz march 2022 | Current affairs important questions and answers in hindi

Yojna pdf march 2022 | monthly yojna magazine pdf download link

अंतिम शब्द – उम्मीद करते है Upsc prelims best book list हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जा रहे नोट्स आपको आगामी परीक्षाओं में काम आएंगे इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी नोट्स/पीडीऍफ़ बिल्कुल फ्री आप डाउनलोड कर सकते है 

जिसमे Daily current affairs pdf in hindi , Monthly yojna & kurukshetra magazine pdf , Upsc study material, Monthly current affairs pdf, science notes pdf in hindi, Etc.