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बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र महत्वपर्ण प्रश्न अगर आप राजस्थान रीट या 1st/2nd ग्रेड शिक्षक की तैयारी कर रहे है तो आज हम आपके लिए Child Development and Pedagogy Online Mock Test in Hindi | Reet Special बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित top 10 प्रश्न लेकर आये है जो शायद आपको आगे पेपर में काम आ सकते है रोजाना हम आपके लिए ऐसे ही महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आएंगे जिससे आप प्रैक्टिस कर सकते है आपको प्रत्येक प्रश्न के नीचे उसकी सम्पूर्ण व्याख्या भी पढ़ने को मिलेगी जिससे आपको एक ही प्रश्न में अनेक प्रश्नों का हल मिलेगा 

hild Development and Pedagogy Online Mock Test in Hindi | Reet Special अगर आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे यह प्रश्न अच्छे लगे तो पेज के सबसे ऊपर दिए गए शेयर बटन के माध्यम से इसे अपने दोस्तों या अन्य ग्रुप में जरूर शेयर करें एवं अगर किसी प्रश्न में कोई त्रुटि हो तो नीचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये 

Child Development and Pedagogy Online Mock Test in Hindi | Top 10 Question

Q. खेल विधि छात्रों में क्या विकसित करती है?

  • केवल संज्ञानात्मक विकास
  • केवल शारीरिक विकास
  • केवल संवेगात्मक विकास
  • संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिक विकास

Solution

खेल विधि ज्यादातर “गतिविधि-आधारित” या “हस्त अनुभव” द्वारा सीखना है। बच्चे अलग-अलग लोगों के बीच सीखने के लिए अपने घर और परिचित परिवेश से बाहर निकलते हैं, जिनमें उनके साथी और शिक्षक भी शामिल हैं।

  • खेल विधि को पहली बार ‘एच. कैल्डवेल कुक’ द्वारा प्रस्तुत किया गया है और बाद में “फ्रेडरिक फ्रोबेल” द्वारा इसे संसार में लोकप्रिय किया गया। 

Q. अल्बर्ट बण्डूरा निम्न में से किससे सम्बन्धित हैं?

  • सामाजिक अधिगम सिद्धान्त
  • व्यवहारवादी सिद्धान्त
  • संज्ञानात्मक विकास का विद्धान्त
  • विकास का मनोवैज्ञानिक सामाजिक सिद्धांत

Solution

एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक ‘अल्बर्ट बण्डूरा‘ ने “सामाजिक अधिगम सिद्धान्त” का प्रस्ताव दिया है। इस सिद्धांत को ‘अनुकरण के माध्यम से अधिगम’ भी कहा जाता है क्योंकि उनका सिद्धांत इस बात पर बल देता है:

  • अधिगम अप्रत्यक्ष स्रोतों से होता है, जैसे दूसरों को देखना या सुनना।
  • संज्ञानात्मक और समस्या-समाधान कौशल को दूसरों का अनुकरण करके और देखने के द्वारा सीखा जा सकता है।
  • नए व्यवहार और अनुभवों को निकटतम वातावरण में दूसरों को देखकर प्राप्त किया जाता है।

Q. निम्नलिखित में से कौन सा विकार कोशिका विभाजन में त्रुटि के कारण होता है?

  • ए.डी.एच.डी (ADHD)
  • डिस्लेक्सिया
  • आटिज्म 
  • डाउन सिंड्रोम

Solution

विकार एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जो किसी व्यक्ति की मनोदशा, भावना, सोच और व्यवहार को प्रभावित करता है। यह लगातार व्यवहार स्वरूप में परिणाम देता है जो सामान्य जीवन के कार्य को प्रभावित करता है और अनुभूति और भावनाओं के उद्देश्यपूर्ण कामकाज को समाप्त करता है।

  • विभिन्न प्रकार के विकार हैं जिनमें विकासात्मक विकार, भाषा विकार, व्यवहार विकार, मानसिक विकार, व्यक्तित्व विकार आदि शामिल हैं।

Q. आरटीई अधिनियम -2009 के अनुसार, प्राथमिक शिक्षा में कक्षाएं होती हैं-

  • नर्सरी से 5वीं कक्षा तक 
  • पहली से 8 कक्षा तक
  • पहली से 5वीं कक्षा तक 
  • नर्सरी से 8वीं कक्षा तक

Solution

शिक्षा का अधिकार अधिनियम को आमतौर पर आरटीई अधिनियम 2009 के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा अधिनियम है जिसका उद्देश्य भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 ए के तहत भारत में 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करना है। ( Child Development and Pedagogy )

आरटीई निर्धारित करता है:

  • शिक्षा का प्रारंभिक चरण कक्षा I-VIII है।
  • निजी ट्यूशन के अभ्यास से शिक्षकों को रोकना।
  • निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए 25% सीटें आरक्षित करना।
  • प्रशिक्षित शिक्षक नियुक्त करना और प्रत्येक तीन वर्षों में स्कूल के बुनियादी ढांचे (यदि आवश्यक हो) में सुधार करना।
  • शिक्षक के लिए प्रति सप्ताह कार्य के घंटो की न्यूनतम संख्या 45 होगी जिसमें तैयारी के घंटे भी शामिल हैं। 

Q. अधिगम अक्षमता वाले बच्चे के लिए निम्न में से कौन सी विधि सबसे उपयुक्त है?

  • व्यवहार मार्गदर्शन विधि
  • उपचारात्मक विधि
  • विचार-मंथन
  • इनमें से कोई भी नहीं

Solution

अधिगम अक्षमता वाले बच्चे उन बच्चों को संदर्भित करता है जो पढ़ने, वर्तनी और गणना, सामान्य बुद्धि और अच्छे अनुकूली कार्यों को सीखने में कठिनाई का सामना करते हैं। 

  • उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षण की उस विधि को संदर्भित करता है जो शिक्षक को उन समस्याओं को दूर करने के लिए आवश्यक सहायता और मार्गदर्शन के साथ शिक्षार्थियों को प्रदान करने में मदद करता है जो उनके निदान के माध्यम से निर्धारित होते हैं।

Q. क्रियात्मक अनुसंधान का अर्थ है:

  • एक अनुदैर्ध्य अनुसंधान
  • एक प्रायोगिक अनुसंधान
  • एक तत्काल समस्या को हल करने के लिए शुरू किया गया अनुसंधान  
  • सामाजिक आर्थिक उद्देश्य के साथ एक अनुसंधान 

Solution

अनुसंधान जांच, नए ज्ञान की खोज की एक प्रक्रिया की एक व्यवस्थित विधि है। अनुसंधान को आम तौर पर किसी विशेष प्रश्न का उत्तर देने के लिए खोज और जानकारी इकट्ठा करने के रूप में माना जाता है। प्रत्येक अनुसंधान अध्ययन का अपना विशिष्ट उद्देश्य होता है।

Q. बहुबुद्धि (फ्रेम्स ऑफ माइंड) सिद्धांत का प्रस्तावक कौन था?

  • हावर्ड गार्डनर
  • अल्फ्रेड बिनेट
  • ई.एल थोर्नडाइक
  • जे पी गुइलफोर्ड

Solution

‘बहुबुद्धि सिद्धांत’  को एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक ‘हॉवर्ड गार्डनर’ ने अपनी पुस्तक ‘फ्रेम्स ऑफ माइंड’ में प्रस्तुत किया था।

यह सिद्धांत आठ विभिन्न प्रकार की बुद्धिमत्ता का वर्णन करता है और इस पर जोर देता है:

  • बुद्धिमत्ता  कई तरह की होती है।
  • बुद्धिमत्ता को एक ही ज्ञानक्षेत्र से नहीं जोड़ा जा सकता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति की अपनी अनूठी क्षमताएं होती हैं।
  • एक सामान्य कारक में बुद्धि का वर्चस्व नहीं है।

इसलिए, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि हॉवर्ड गार्डनर, बहुबुद्धि (फ्रेम्स ऑफ माइंड) सिद्धांत के प्रस्तावक था।

Q. 16 पीएफ परीक्षण _______ पर आधारित है। 

  • आइसेनक के सिद्धांत 
  • कैटेल के सिद्धांत​
  • ऑलपोर्ट के सिद्धांत​ 
  • उपरोक्त में से कोई नहीं

Solution

16 पीएफ 16 व्यक्तित्व कारक हैं। यह एक स्व-रिपोर्ट व्यक्तित्व परीक्षण है। कैटेल के व्यक्तित्व कारक सोलह व्यक्तित्व कारक प्रश्नावली (16PF) में सम्मिलित हैं, जिनका आज व्यापक रूप से शिक्षा में कैरियर परामर्श के लिए उपयोग किया जाता है। व्यवसाय में, इसका उपयोग, विशेष रूप से प्रबंधकों को चुनने के लिए और कर्मियों के चयन में किया जाता है। इसका उपयोग नैदानिक निदान में और चिंता, समायोजन और व्यवहार संबंधी समस्याओं का आकलन करके उपचार की योजना बनाने के लिए भी किया जाता है।

Q. निम्नलिखित में से कौन सा कारक किसी व्यक्ति में अंतर को प्रभावित करता है?

  • वातावरण
  • आनुवंशिकता
  • लिंग पर पक्षपात
  • ऊपर के सभी

Solution

व्यक्तिगत भिन्नता सभी जीवित जीवों की विशेषता है। भिन्नता सभी दिशाओं में होती है। सबसे आसानी से देखी गई भिन्नता शारीरिक और विकासात्मक हैं। आप ऊंचाई, वजन और शरीर निर्माण में समान आयु के व्यक्तियों में भिन्नता का निरीक्षण करते हैं; कुछ तेजी से बढ़ते हैं जबकि कुछ धीमी गति से वृद्धि करते हैं। कुछ लंबे होते हैं, कुछ छोटे होते हैं, कुछ काले होते हैं, कुछ गोरे होते हैं; कुछ मोटे होते हैं, कुछ अन्य पतले भी होते हैं; कुछ संगीत पसंद करते हैं, दूसरे नही करते हैं; कुछ निर्मित और विनम्र होते हैं, जबकि कुछ आक्रामक होते हैं, आदि। यह सूची अंतहीन है। व्यक्तिगत भिन्नताओं के लिए एक और महत्वपूर्ण क्षेत्रीय व्यवहार है। व्यक्तियों के व्यवहार में अनंत अंतर हो सकते हैं, लेकिन व्यक्तित्व, बुद्धि और व्यवहार का अध्ययन मनोवैज्ञानिकों द्वारा वैज्ञानिक अध्ययन का मुख्य केंद्र बिंदु रहा है।

Q. निम्नलिखित में से कौन सा जन्मजात प्रेरक का उदाहरण है?

  • पुरस्कार
  • भूख
  • दंड
  • प्रोत्साहन राशि

Solution

प्रेरक मनोवैज्ञानिक और सामाजिक (साथ ही पर्यावरणीय) कारकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और प्रेरणा उत्पन्न करने के लिए वे एक दूसरे के साथ कैसे अंत:क्रिया करते हैं। उदाहरण के लिए, उपलब्धि, संबद्धता, शक्ति, जिज्ञासा और अन्वेषण, और आत्म-प्राप्ति के उद्देश्यों की आवश्यकता।

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अंतिम शब्द – Child Development and Pedagogy Online Mock Test in Hindi | Top 10 Question अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है और रोजाना अपने विषय को मजबूत करना चाहते है तो हम आपके लिए प्रैक्टिस सेट लेकर आते है जिनसे आप डेली ऑनलाइन टेस्ट देकर अपना स्कोर चेक कर सकते है एवं अनेक ऐसे pdf / Class Notes आपके लिए बिल्कुल फ्री उपलब्ध करवाते है जिनसे आपकी तैयारी अच्छी हो सके | 

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