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भारत में परिवहन प्रणाली भारत अनेक तरीको से देश विदेशो में आयात एवं निर्यात करता है और इसके लिए परिवहन के उचित साधनो का होना भी जरूरी है भारत एक जगह से दूसरी जगह तक आयात एवं निर्यात के लिए जिन परिवहन साधनो का उपयोग करता है आज इस पोस्ट के माध्यम से Transport in India Classroom Notes in Hindi Pdf | भारत में परिवहन प्रणाली सम्पूर्ण चर्चा करेंगे चाहे वह जल मार्ग हो , वायु मार्ग या फिर सड़क मार्ग इस पोस्ट में आपको शार्ट नोट्स मिल जायेंगे आपको कही और से पढ़ने की जरूरत नहीं होगी Indian Transport Handwritten Class Notes Pdf in Hindi यह ऐसे नोट्स है जिनसे आप अपनी तैयारी अच्छे से कर सकते है 

Transport in India Classroom Notes in Hindi Pdf | भारत में परिवहन प्रणाली एक ऐसा टॉपिक है जिसके प्रश्न चाहे वो UPSC, UPPSC, TET, SSC, RAILWAY, TEACHER कोई भी पेपर हो प्रश्न आ ही जाता है इन नोट्स को पढ़ने के बाद आपका परिवहन का टॉपिक क्लियर हो जायेगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छी ;लगे तो इसे ऊपर दिए गए शेयर बटन के माध्यम से शेयर जरूर करें

Transport in India Classroom Notes in Hindi Pdf | भारत में परिवहन प्रणाली

उत्तर-दक्षिण गलियारा –

  • श्रीनगर से कन्याकुमारी  
  • NH-44: (लम्बाई=3745 Km)
  • J & K – पंजाब – हरियाणा – दिल्ली – उत्तरप्रदेश – मध्य प्रदेश  – राजस्थान – महाराष्ट्र – तेलंगाना – आंध्रप्रदेश – कर्नाटक  – तमिलनाडु 
  • NH-44 भारत का सबसे लम्बा रा. राजमार्ग

पश्चिम-पूर्व गलियारा –

पूर्व से पश्चिम गलियारें से गुजरने वाले प्रमुख राज्य है।

1. गुजरात           

2. राजस्थान

3. मध्यप्रदेश       

4. उत्तर प्रदेश

5. बिहार             

6. प. बंगाल

7. असम

राष्ट्रीय राजमार्गोँ के नामांकन की पद्धति –

दो पद्धतियाँ

1. वे राष्ट्रीय राजमार्ग जो पूर्व को पश्चिम से जोड़ते हैं उन्हें विषम संख्या दी गई है। उत्तर से दक्षिण की ओर जाने पर उसकी संख्या में वृद्धि होती है।

2. वे राष्ट्रीय राजमार्ग जो उत्तर से दक्षिण को जोड़ते हैं। उन्हें सम संख्या दी गई है। पूर्व से पश्चिम की ओर जाने पर इनकी संख्या में वृद्धि होती जाती है।

NH-1 : दो नव निर्मित केन्द्र शासित प्रदशों की राजधानियों को जोड़ता है।

NH-3 : उटारी (पंजाब) से मनाली (H.P.) से मनाली

NH-5 : लुधियाना (पंजाब) से शिमला (H.P.)

NH-13 :

  • भारत-चीन पर स्थित है।
  • तंवांग से नामचा को जोड़ता है। (अरुणाचल प्रदेश)  

NH-19 : दिल्ली से कोलकात्ता

  • पूर्व में इसे NH-2 कहा जाता था।  
  • इसे GT Road (ग्राउंड ट्रंक रोड़) भी कहा जाता है।
  • शेरशाह सूरी द्वारा निर्माण कराया गया।

NH-27 :

  • पश्चिम पूर्व गलियारा कहलाता है।
  • पोरबंदर से सिल्चर को जोड़ता है।

NH-53 :

  • गुजरात में हजीरा से ओडिशा में पारादीप बंदरगाह को जोड़ता है।
  • प्रायद्वीपीय भारत को उत्तर भारत से अलग करता है।

सम संख्याओं वाले रा. राजमार्ग –

( Transport in India Classroom Notes in Hindi Pdf | भारत में परिवहन प्रणाली )

NH-2 : डिब्रूगढ (असम) को सौंध (मिजोरम) से जोड़ता है।

  • सबसे पूर्वत्तम राष्ट्रीय राजमार्ग है। 
  • भारत-म्यांमार सीमा पर स्थित है।
  • पोर्टब्लेयर से दिगलीपुर (द. अण्डमान द्वीप)

NH-8 :  नामू (त्रिपुरा) को आइजोल मिजोरम से जोड़ता है।

NH-8 भारत बांग्लादेश सीमा पर स्थित है।

NH-44 : श्रीनगर से कन्या कुमारी

उत्तर-दक्षिण गलियारा  

NH-16 चैन्नई से कोलकात्ता

  • पूर्वी तट पर स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग
  • पूर्वी घाट के समानान्तर

NH-66 : पनवेल (महाराष्ट्र) से कन्या कुमारी

  • पश्चिम घाट के समानान्तर पश्चिमी तट पर स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग है।    
  • भारत का सबसे व्यस्तम राष्ट्रीय राजमार्ग = NH-48
  • भारत का सबसे लम्बा राष्ट्रीय राजमार्ग = NH-44- 3745 Km पहले NH-8
  • Langest Road Tunnel चेनानी
  • सबसे लम्बी सड़क सुरंग – नौसेरी सुरंग (केरल)
  • भारत की दूसरी सबसे लम्बी सड़क सुरंग रोहतांग दर्रे से गुजरती है।
  • रोहतांग सड़क सुरंग
  • अटल सुरंग

परिवहन (Transport) = वस्तुओं एवं व्यक्तियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने का साधन।

स्थल परिवहन (Land Transport)

  1. सड़क परिवहन (Road Transport)
  2. रेल परिवहन (Rail Transport)
  3. जल परिवहन (Water Transport) – परिवहन का सबसे सस्ता साधन
  1. आन्तरिक जल परिवहन (Water Taransport)
  2. अन्तर्राष्ट्रीय जल परिवहन ()
  3. वायु परिवहन (Air Transport)
  1. घरेलू उड़ानें (Domestic Flights)
  2. अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें

सड़क परिवहन (Road Transport) =

  • सड़कों की कुल लम्बाई = 5472144 KM
  • भारतीय सड़क तंत्र USA के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा सड़क तंत्र है।
  • सर्वाधिक सड़क तंत्र = 1. महाराष्ट्र > 2. उत्तर प्रदेश > 3. प. बंगाल
  • सबसे कम सड़क तंत्र = 1. सिक्किम < 2. मिजोरम < 3. गोवा

सड़क घनत्व (Road Density) = प्रत्येक 100km2 में सड़कों की कुल लम्बाई को सड़क घनत्व कहते हैं।

  • भारत का सड़क घनत्व = 166 km / 100km2 या 1.66 / km2
  • अधिकतम सड़क घनत्व (Maximum Road Density) = 1. केरल > 2. प. बंगाल > 3. असम
  • न्यूनतम सड़क घनत्व (Minimum Road Density) = 1. J&k < 2. अरुणाचल प्रदेश < 3. झारखण्ड़

राजस्थान का सड़क घनत्व =  63.61km / 100km2

– सड़कों के प्रकार (Types of Roads) निर्माण एवं देख रेख

1. एक्सपैस वे (Express Way) – केन्द्र सरकार

2. राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highways) – केन्द्र सरकार

3. राज्य राज मार्ग (State Highways) – 75% केन्द्र सरकार

4. जिला सड़कें (Districts Roads) – 25% राज्य सरकार

5. ग्रामीण सड़कें (Rural Roads) – केन्द्र + राज्य सरकार

6. सीमा सड़कें (Border Roads) – केन्द्र सरकार – रक्षा मंत्रालय

  • 1960 = सीमा सड़क संगठन BRO (Border Road Organisation)
  • 1988 = भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण NHAI (National Highway  Authority Of India) कार्य करना 1995 से प्रारम्भ किया।
  • 1998 = राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना NDHP (National Highway Development Project)

(PPP model = Public Private Partnership)

  • स्वर्णिम चतुर्भुज (Golden Quadrilateral)
  • उत्तर – दक्षिण तथा प. – पूर्व गलियारा (North – South & Went – East Corridor)

रेल परिवहन (Rail Transport)

  • भारत में प्रथम रेल 16 अप्रैल 1853 ई. में मुम्बई से थाणे के मध्य
  • भारत में रेल की शुरुआत – लोर्ड डलहौजी के कार्यकाल में हुई।
  • भारतीय रेल तंत्र USA – रुस – चीन के बाद विश्व का चौथा बड़ा रेल तंत्र है।
  • भारत में प्रथम विद्युत रेल = डैक्कन क्वीन (Daccan Queen)
  • विद्युतीय रेल तंत्र में रुस के बाद भारत विश्व में दूसरे स्थान पर है।
  • भारतीय रेल तीन प्रमुख गेज पर कार्यरत है-

1. ब्राड गेज / बड़ी लाइन = 1.67 मी.

2. मीटर गेज = 1 मी.

3. नेरौ गेज / छोटी लाइन = 0.67 – 0.76 मी.

  • भारतीय रेल तंत्र का सर्वाधिक घनत्व (राज्यवार)

1. पंजाब

2. प. बंगाल

3. उत्तर प्रदेश

  • भारत में सर्वाधिक लम्बी दूरी तय करने वाली ट्रेन – विवेक एक्सप्रैस (डिब्रूगढ़ असम) – कन्याकुमारी (तमिलनाडु)
  • भारत की सबसे तीव्र गति से चलने वाली ट्रेन –

1. गतिमान एक्सप्रैस (160 KMPH)

2. (दिल्ली – आगरा)

  • सबसे धीमी गति से चलने वाले ट्रेन = ऊटी-नीलगिरी पेसेन्जर ट्रेन
  • भारतीय रेल का राष्ट्रीयकरण = 1951 ई. (10 KMPH)
  • UNESCO – को विश्व विरासत सूची में शामिल ट्रेन =

1. दार्जिलिंग रेल

2. नीलगिरी रेल

3. कालका – शिमला रेल

– भारतीय रेलवे को 18 जोन में बाँटा गया है।

रेलवे जोन = 18

1. उत्तरी रेलवे – दिल्ली

2. द. रेलवे – चैन्नई

3. प. रेलवे – मुम्बई चर्च गेट

4. पूर्वी रेलवे – कोलकाता

5. उ. पूर्वी रेलवे – गोरखपुर (UP)

6. उ. प. रे. – (जयपुर राजस्थान)

7. द. प. रे. – हुबली (कर्नाटक)

8. द. पूर्वी रेलवे – कोलकाता

9. मध्य रेलवे – मुम्बई छत्रपति शिवाजी टर्मिनल

10. उत्तर मध्य रेलवे – इलाहबाद (प्रयागराज)

11. प. मध्य रेलवे – जबलपुर (MP)

12. द. म. रेलवे – सिकन्द्राबाद तेलंगाना

13. मध्य – पूर्व रेलवे – हाजीपुर (बिहार)

14. द. पूर्व. मध्य रेलवे – विलासपुर (छत्तीसगढ़)

15. कोलकाता मैट्रो – कोलकाता

16. पूर्वोत्तर सीमात्त रेलवे – गुवाहाटी (असम)

17. पूर्वी तटीय रेलवे – भुवनेश्वर

18. द. पूर्वी तटीय रेलवे – विशाखापट्‌टनम आंध्रप्रदेश

कोंकण रेलवे ( Transport in India Classroom Notes ) =

  • भारत के पश्चिमी तट पर 1990 ई. में प्रारम्भ की गई।
  • कोंकण रेल – महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक तथा केरल राज्यों में अपनी सेवाऐं देती है।
  • महाराष्ट्र में रत्नागिरी के समीप कारगुड़े सुरंग (6.5KM)
  •  भारत की दूसरी सबसे लम्बी रेल सुरंग है। (11.2KM)

Note – भारत की सबसे लम्बी रेल सुरंग = पीर – पंजाल सुरंग है)

मेट्रो रेल =

  • भारत में प्रथम मेट्रो रेल की शुरुआत 1975 ई. में कोलकाता में हुई।
  • सबसे लम्बी मेट्रो रेल = दिल्ली मेट्रो – जापान तथा द. कोरिया की सहायता से
  • श्री धरन = मेट्रो मैन
  • राजस्थान में मेट्रो रेल का प्रारम्भ 3 जून 2015 को किया गया ।
  • एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) – मनीला (फिलीपीन्स)
  • भारत में – बैगलौर, लखनऊ, मुम्बई, चैन्नई तथा हैदराबाद में मैट्रो ट्रेन की शुरुआत की गई है।
  • भारत के 9 राज्यों में 8 मेट्रो सेवाऐं संचालित है।
  • मोनो रेल = मुम्बई = 1 फरवरी 2014
  • जल मेट्रो = कोच्चि = 2019
  • बुलेट ट्रेन = मुम्बई से अहमदाबाद 2022

1. भारत माला परियोजना (2017 – 2022) 34800 km = जिला मुख्यालयों को जोड़ने के लिए – 550 जिला मुख्यालय

  • माल एवं यात्रियों का तीव्र गति से परिवहन

2. सागर माला परियोजना (2015) =

  • बन्दरगाहों का आधुनिकीकरण तथा नये बन्दरगाहों का विकास
  • बन्दरगाहों को मुख्य सड़कों से जोड़ना।
  • तीन बन्दरगाहों को विशेष आर्थिक क्षेत्र SEZ (Special Ecomomic Zone)

3. सेतु – भारतम् परियोजना =

  • चैन्नई बन्दरगाह = ऑटो मोबाइल का केन्द्र (Auto Hub)
  • JLNP – जवाहर लाल नेहरू – बन्दरगाह (महाराष्ट्र) = SEZ – अन्य सभी उत्पादों के लिए
  • सिक्का बन्दरगाह (Sikka Port) = जामनगर (गुजरात) = पेट्रोरसायन केन्द्र (Patrochemical Hub)

सेतु भारतम् परियोजना =

– दिसम्बर 2019 तक सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को रेलवे क्रासिंग से मुक्त

1. ROB = Railway Over Bridge

2. RUB = Railway Under Bridge

  • जल परिवहन = परिवहन का सबसे सस्ता एवं सबसे प्राचीन परिवहन का साधन है।

1. आन्तरिक जल परिवहन (Inland Water ways) – नदियों, झीलों तथा नहरों द्वारा

2. अन्तर्राष्ट्रीय जल परिवहन (International Water Ways)  – समुद्रीय मार्गों द्वारा बन्दरगाहों से

– भारत में परिवहन में आन्तरिक जल परिवहन का योगदान 1% से भी कम है। – इसके निम्नलिखित कारण है-

1. नदी के जल में उतार – चढाव

2. प्राकृतिक अवरोध

3. गादीकरण (Siltation)

4. सिंचाई के लिए नदी जल का उपयोग

5. मानवीय कारण

1. केन्द्रीय आन्तरिक जल परिवहन निगम -1967 – मुख्यालय – कोलकाता – इसके द्वारा मालवाहक एवं यात्री सेवाऐं शुरु की गई।

2. भारतीय आन्तरिक जलमार्ग प्राधिकरण (Inland Water Ways Authority Of India) – 1986 – मुख्यालय – नोयडा (Noida)

  • कोलकाता – करीमगंज (असम)
  • कोलकाता – बांग्लादेश
  • पटना (बिहार) – हल्दिया (प. बंगाल)
  • राष्ट्रीय आन्तरिक चौवहन संस्थान (Inland Navigation Institute Of India) = पटना
  • NWW = National Water Ways (राष्ट्रीय आन्तरिक जलमार्ग)
  • NWW-1 इलाहाबाद से हल्दिया
  • लम्बाई = 1620 km (भारत का सबसे लम्बा आन्तरिक जलमार्ग)
  • इलाहबाद – पटना – करक्खा – कोलकाता – हल्दिया
  • NWW – 2
  • सदिया से धुबरी तक
  • लम्बाई = 890 km
  • राज्य = असम तथा प. बंगाल
  • Note :- सागरमाला परियोजना के अन्तर्गत 2017 में NWW – 2 में प्रथम सीमेण्ट कार्गो के परिवहन की शुरुआत।
  • ब्रहमपुत्र नदी ।
  • NWW – 3 = कोल्लम से कोट्‌टापुरम तक
  • लम्बाई = 205 km
  • केरल में – पश्चिमी तट नहर
  • चम्पकारा नहर
  • उद्योग मण्डल नहर
  • NWW – 4 = काकीनाड़ा (आंध्रप्रदेश) से पुदुचेरी (तमिलनाडु)
  • लम्बाई = 1095 km
  • कृष्णा – गोदावरी नदियों में बकिंघम नहर (आंध्रप्रदेश) द्वारा
  • NWW – 5 = जियोनखली से परादीय बन्दरगाह
  • लम्बाई = 623 km
  • ब्राहमणी नदी पर उड़ीसा में
  • NWW – 6 = लखीमपुर से सिल्चर तक
  • बराक नदी पर (असम में)
  • 121km
  • सबसे छोटा तथा सबसे नवीनतम आन्तरिक जलमार्ग 
  • NWW – 111= गोवा में जुआरी (मुहाने पर मार्मुगाओ बन्दरगाह गोवा) नदी पर स्थित है।

परिवहन ( Transport in India Classroom Notes ) =

स्थल परियोजना =

1. सड़क परियोजना

 2. रेल परियोजना

जल परियोजना = 

1. आन्तरिक जल परियोजना

   2. अन्तर्राष्ट्रीय जल परियोजना

वायु परियोजना =

1. घरेलू उड़ानें

2. अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें

अन्तर्राष्ट्रीय जल परिवहन =

  • बन्दरगाहों द्वारा समुद्री मार्गों से बन्दरगाह (Port) / पोताश्रय (Harbour)
  • भारत में 13 प्रमुख बन्दरगाह (Major Port) तथा 187 गौण बन्दरगाह (minor ports)
  • सबसे अधिक बड़े बन्दरगाह (Major Ports)= तमिलनाडु 3
  • सबसे अधिक छोटे बन्दरगाह (Minor ports) = महाराष्ट्र > गुजरात
  • भारत के पश्चिमी एवं पूर्वी भाग समुद्र से लगे हैं।
  • समुद्रीय सीमा की लम्बाई = 6100 km
  • कुल समुद्रीय सीमा (द्वीपों सहित) = 7516.6 km
  • भारत के 9 राज्य – समुद्रीय सीमा बनाते हैं।
  • सबसे लम्बी समुद्रीय सीमा = गुजरात > आंध्र प्रदेश > तमिलनाडु

पश्चिमी तट के प्रमुख बन्दरगाह =

1. काण्डला बन्दरगाह – गुजरात

  • गुजरात में कच्छ की खाड़ी में स्थित है।
  • इसे ज्वारीय बन्दरगाह (Tidal port) भी कहते है।
  • करांची बन्दरगाह पाकिस्तान में चले जाने से इस बन्दरगाह को प्रमुख बन्दरगाह के रूप में विकसित किया गया।
  • प. दीनदयाल उपाध्याय बन्दरगाह भी कहते है।
  • काण्डला बन्दरगाह से मुख्यत: नमक तथा सूखे मेवों का निर्यात किया जाता है।
  • यह बन्दरगाह एक मुक्त व्यापार केन्द्र है। (Free Trade Zone) =  आयात – निर्यात शुल्क नहीं लगता है।

2. मुम्बई बन्दरगाह =

  • सैलसैट द्वीप पर स्थित एक प्राकृतिक पोताश्रय (Natural Harbour) है।
  • मुम्बई बन्दरगाह – भारत का सबसे बड़ा तथा सबसे व्यस्ततम् बन्दरगाह है।
  • मुम्बई बन्दरगाह को भारत का प्रवेश द्वार (Gate Way Of India)
  • मुम्बई बन्दरगाह से मुख्यत: पेट्रोलियम तथा इंजीनियरिंग उत्पादों का आयात किया जाता है।

3. न्हावा शेवा / जवाहर लाल नेहरू बन्दरगाह =

  • इस बन्दरगाह का विकास मुम्बई बन्दरगाह का भार कम करने हेतु किया गया।
  • पश्चिमी तट पर स्थित एक कृत्रिम बन्दरगाह है।
  • भारत सर्वाधिक आधुनिक बन्दरगाह है।
  • कंटेनर पोर्ट भी कहते हैं।

4. मार्मागाओ बन्दरगाह (गोवा) =

  • गोवा के तट पर जुआरी नदी के मुहाने पर स्थित है।
  • इस बन्दरगाह से काजू तथा लैह अयस्क का निर्यात किया जाता है।

गोवा =

1. जुआरी नदी = रा. जलमार्ग स. 111 विकसित की जा रही है।

2. माण्डवी नदी = दूधसागर जल प्रपात

प्रमुख बन्दरगाह =

1. पश्चिमी तट =

  • काण्डला बन्दरगाह
  • मुम्बई बन्दरगाह
  • न्हावा शेवा / JLNP
  • मार्मागाओ बन्दरगाह
  • न्यू मैंगलौर
  • कोच्चि

2. पूर्वी तट पर =

  • कोलकाता (पोर्ट ब्लेयर)
  • हल्दिया (पोर्ट ब्लेयर)
  • पारादीप
  • विशाखापट्‌टनम्
  • एनौर
  • चैन्नई
  • तूतीकोरिन

न्यू मंगलौर बन्दरगाह =

  • कर्नाटक के तट पर स्थित एक प्राकृतिक बन्दरगाह
  • इस बन्दरगाह से कॉफी तथा लौह अयस्क (कुद्रेमुख, बाबा वूदन गिरी) का निर्यात
  • इसे कॉफी बन्दरगाह भी कहते हैं।
  • विश्व का कॉफी बन्दरगाह = सेण्टोस बन्दरगाह
  • फेजेण्ड़ा = कॉफी के विस्तृत मैदान (ब्राजील)

कोच्चि बन्दरगाह =

  • कोच्चि बन्दरगाह केरल के तट पर स्थित एक प्राकृतिक पोताश्रय है।
  • कोच्चिन शिपयार्ड़ इसी बन्दरगाह पर स्थित है।
  • कोच्चि बन्दरगाह को मसाला बन्दरगाह (Spice Port Of India)
  • कोच्चि बन्दरगाह को अरब सागर की रानी (Queen Of Arabian Sea) कहते हैं।

पूर्वी तट पर स्थित प्रमुख बन्दरगाह =

1. कोलकाता बन्दरगाह –

  • भारत का एक मात्र नदीय बन्दरगाह है जो गंगा नदी की वितरिका (Distributany) हुगली नदी पर स्थित है।
  • नेपाल तथा भूठान – कोलकाता बन्दरगाह द्वारा आयात – निर्यात करते हैं।
  • इस बन्दरगाह के समीप डायमण्ड हार्बर स्थित है।

2. हल्दिया बन्दरगाह (W.B)

  • हुगली नदी के मुहाने पर स्थित है।
  • इस बन्दरगाह से जूट का निर्यात किया जाता है इसलिए इसे भारत का जूट बन्दरगाह कहते हैं।

3. पारादीप बन्दरगाह = ओडिशा

  • इस बन्दरगाह द्वारा बैलाडिला खनन क्षेत्र से लौह अयस्क जापान को निर्यात किया जाता है।
  • पारादीप बन्दरगाह को भारत का लौह बन्दरगाह

4. विशाखापट्‌टनम् बन्दरगाह (आंध्र प्रदेश)

  • पूर्वी तट पर स्थित एक प्राकृतिक बन्दरगाह है।
  • भारत का सबसे गहरा बन्दरगाह है।
  • यह बन्दरगाह डॉल्फिन पहाड़ियों से घिरा है।
  • हिन्दुस्तान शिपयार्ड़ – विशाखापट्‌टनम में स्थित है।

5. एन्नौर बन्दरगाह / के. कामराज बन्दरगाह =

  • तमिलनाडु के तट स्थित कोर्पोरेट बन्दरगाह है।
  • एशियाई (मनीला / फिलीपीन्स)विकास बैंक द्वारा विकसित किया गया।

6. चैन्नई बन्दरगाह =

  • पूर्वी तट का सबसे प्राचीन बन्दरगाह है।
  • बंगाल की खाड़ी के चक्रवातों से सबसे अधिक प्रभावित होता है।
  • कृत्रिम बन्दरगाह

7. तूतीकोरिन बन्दरगाह =

  • तमिलनाडु के तट पर मन्नार की खाड़ी में स्थित है।
  • इसे मोती बन्दरगाह (Peanl Port) कहते हैं।
  • भारत तथा श्रीलंका के मध्य सर्वाधिक व्यापार मोतियों का शहर = हैदराबाद (Peanl city)

वायु परिवहन =

  • परिवहन का सबसे तीव्र एवं आधुनिक साधन है।
  • भारत में प्रथम वायु डाक सेवा की शुरुआत 1911ई. में इलाहाबाद से नैनी के मध्य हुई।
  • 1922ई. में टाटा एअर लाइन्स की शुरुआत
  • 1953ई. में सभी निजी वायुसेवाओं का राष्ट्रीयकरण कर दिया गया।
  • एअर इंडिया (Air India – Domestic)
  • इण्डियन एअर लाइंस (Indian Air lines International)

भारत के प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डे –

  • चौ. चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डा – लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  • लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा – वाराणसी, उत्तर प्रदेश
  • जय प्रकाश नारायण हवाई अड्डा – पटना, बिहार
  • बिरसा मुण्डा हवाई अड्‌डा – राँची, झारखण्ड
  • राजा भोज अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डा – भोपाल, मध्य प्रदेश
  • देवी अहिल्या बाई हवाई अड्‌डा – इन्दौर, मध्य प्रदेश
  • स्वामी विवेकानन्द हवाई अड्डा – रायपुर, छत्तीसगढ़
  • लोकप्रिय गोपीनाथ बोर्डोलई – गुवाहाटी, असम
  • बीजू पटनायक बोर्डोलई – भुवनेश्वर, ओडिशा
  • भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेड़कर बोर्डोलई – नागपुर, महाराष्ट्र
  • राजीव गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डा – हैदराबाद
  • वीर सावरकर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – पोर्ट ब्लेयर

ग्रीन फील्ड हवाई अड्‌डा =

– पुराने हवाई अड्‌डे के समीप नया एवं आधुनिक हवाई अड्‌डा – ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा कहलाता है।

  • Ex:- कोच्चि

  शमशावाद – हैदराबाद

दवनहल्ली – बैंगलुरू

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