Share With Friends

आज हम आपके लिए प्राचीन भारत से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की एक सीरीज आप सभी के लिए लेकर आए हैं Ancient history of india ( 1 ) objective question and answer in hindi जिसमें आपको पिछले 20 वर्षों में सिविल सर्विस एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में जो प्रश्न पूछे जा चुके हैं वह सभी प्रश्न हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसमें आपको उत्तर के साथ साथ व्याख्या भी पढ़ने को मिलेगी प्राचीन भारत से संबंधित प्रश्न लगभग सभी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं यह ऐसे प्रश्न है जो बार-बार पेपर में रिपीट हुए हैं इसलिए इन्हें एक बार अच्छे से जरूर पढ़ें

 Ancient history of india ( 1 ) objective question and answer in hindi अगर आप किसी भी परीक्षा ( UPSC, UPPCS, CET, SSC GD, MTS, NTPC, GROUP-D, LDC, DELHI POLICE, ETC. ) की तैयारी कर रहे हैं  और भारतीय इतिहास से संबंधित वन लाइनर एवं वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ लगातार अपने प्रैक्टिस जारी रखना चाहते हैं तो हमारे  द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे प्रश्नों को अच्छे से जरूर पढ़ें यह प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है

Ancient history of india ( 1 ) objective question and answer in hindi

Daily Current AffairsClick Here
Weekly Current Affairs QuizClick Here
Monthly Current Affairs ( PDF )Click Here
  1. हड़प्पा के लोगों की सामाजिक पद्धतिथी ?
    (a) उचित समतावादी
    (b) दास-श्रमिक आधारित
    (d) जाति आधारित
    (c) वर्ण-आधारित

S.S.C. स्नातक स्तरीय परीक्षा, 1999
उत्तर- (a)

हड़प्पा के लोगों की सामाजिक पद्धति उचित समतावादी थी। सैन्धव नगर अनेकानेक परम्पराओं और प्रथाओं की पृष्ठभूमि वाले अनेकानेक लोगों के सम्मिलन केन्द्र थे तथा समाज में किसी अन्तः संघर्ष के चिह्न हमें प्राप्त नहीं होते हैं।

  1. हड़प्पा की सभ्यता के बारे में कौन-सी उक्ति सही है ?
    (a) उन्हें ‘अश्वमेध’ की जानकारी थी
    (b) गाय उनके लिए पवित्र थी
    (c) उन्होंने ‘पशुपति’ का सम्मान करना आरंभ किया
    (d) उनकी संस्कृति सामान्यतः स्थिर नहीं थी

S.S.C. स्नातक स्तरीय परीक्षा, 1999
उत्तर – (c)
हड़प्पा सभ्यता के लोग मुख्यतः मातृदेवी की उपासना करते थे, साथ ही ‘पशुपति’ की उपासना भी करते थे। इस देवता के कई रूपों का अंकन हमें सैन्धव पुरावशेषों में परिलक्षित होता है। मोहनजोदड़ो से प्राप्त एक मुहर पर अंकित त्रिमुखी पुरुष को मार्शल ने ऐतिहासिक काल के शिव का ‘प्राक्रूप’ कहा है।

  1. सिंधु घाटी के घर किससे बनाए जाते थे ?
    (a) ईंट
    (b) बांस
    (d) लकड़ी
    (c) पत्थर

S.S.C. स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2001
उत्तर – (a)
सिंधु घाटी संस्कृति की विशेषता इसकी नगर-योजना प्रणाली थी । हड़प्पा और मोहनजोदड़ो दोनों नगरों के अपने-अपने दुर्गे थे, जहां शासक वर्ग के लोग रहते थे। प्रत्येक नगर में दुर्ग के बाहर एक-एक उससे निम्न स्तर का शहर था, जहां ईंटों के मकानों में सामान्य लोग रहते थे। इस संस्कृति के अधिकांश मकान ईंटों के बने थे।

  1. सिंधु घाटी सभ्यता के शहरों की गलियां थीं-
    (a) चौड़ी और सीधी.
    (b) तंग और मैली
    (c) तंग और टेढ़ी
    (d) फिसलन वाली

उत्तर- (a)
सिंधु घाटी सभ्यता में शहरों की गलियां चौड़ी और सीधी होती थीं। यहां की सड़कें पूर्व से पश्चिम एवं उत्तर से दक्षिण की ओर जाती हुई एक-दूसरे को समकोण पर काटती थीं।

5.. हड़प्पा के निवासी-
(a) ग्रामीण थे
(b) शहरी थे
(c) यायावर (खानाबदोश ) थे (d) जनजातीय थे

S.S.C. मैट्रिक स्तरीय परीक्षा, 2001
उत्तर-(b)
हड़प्पा सभ्यता एक नगरीय सभ्यता थी अतः यहां के अधिकांश निवासी शहरी थे।

  1. हड़प्पा और मोहनजोदड़ो के खंडहर निम्नांकित में से किस नदी के तट पर पाए जाते हैं ?
    (a) रावी
    (b) झेलम
    (c) व्यास
    (d) सतलज

S.S.C. (स्टेनोग्राफर) ग्रेड ‘डी’ परीक्षा, 2005, 2010
उत्तर – (a)
हड़प्पा रावी नदी के किनारे जबकि मोहनजोदड़ो सिन्धु नदी के किनारे पर अवस्थित है।

  1. हड़प्पा – वासी किस वस्तु के उत्पादन में सर्वप्रथम थे ?
    (a) मुद्राएं
    (b) कांसे के औजार
    (d) जौ
    (c) कपास

S.S.C. मैट्रिक स्तरीय परीक्षा, 2001
उत्तर- (c)
सर्वप्रथम कपास का उत्पादन हड़प्पा – वासियों ने किया था। कपास सैंधव लोगों की मूल फसल थी। इसी कारण यूनानी सिंधु सभ्यता को सिंडन (Sindon) कहने लगे, जो सिंधु शब्द से निकला है।

  1. सिंधु घाटी की खुदाई में मिले अवशेषों में तत्कालीन व्यापारिक और आर्थिक विकास के द्योतक निम्न में से कौन से हैं?
    (a) मिट्टी के बर्तन (b) मुद्राएँ
    (c) नावें
    (d) मकान

S.S.C. CPO परीक्षा, 2003
उत्तर – (b)
सिंधु सभ्यता के लोगों के जीवन में व्यापार का बड़ा महत्त्व था। इसकी पुष्टि हड़प्पा, मोहनजोदड़ो और लोथल में अनाज के बड़े में बड़े कोठारों के पाये जाने से ही नहीं होती, बल्कि बड़े भू-भाग| ढेर सारी मिट्टी की मुहरों, एकरूप लिपि और मानकीकृत माप-| तौल प्रणाली केअस्तित्व से भी होती है। हड़प्पाई लोग सिंधुसभ्यता क्षेत्र के भीतर पत्थर, धातु, हड्डी आदि का व्यापार करते। थे। ये लोग अपने तैयार माल को पड़ोस के इलाकों में पहुंचाने के लिए नावों और बैलगाड़ियों का प्रयोग करते थे। बहुत सी हड़प्पाई मुहरें मेसोपोटामिया की खुदाई में निकली हैं जिससे प्रतीत होता है कि हड़प्पाई लोगों ने मेसोपोटामियाई नागरिकों के कई प्रसाधनों का अनुकरण किया है। अतः अवशेषों की खुदाई में प्राप्त मुद्राओं से इस सभ्यता के व्यापार एवं आर्थिक गतिविधि का पता चलता है।

9. हड़प्पा की सभ्यता किस युग की थी?
(a) कांस्य युग
(c) पुरापाषाण युग
(b) नवपाषाण युग
(d) लौह युग

S.S.C. मैट्रिक स्तरीय परीक्षा, 2001
उत्तर- (a)
हड़प्पा की सभ्यता का संबंध कांस्य युग से था।

10. सिंधु घाटी की सभ्यता के लोगों का मुख्य व्यवसाय क्या था ?
(a) व्यापार
(b) पशु-पालन
(c) शिकार
(d) कृषि

S.S.C. मैट्रिक स्तरीय परीक्षा, 2001
उत्तर- (d)
सिंधु सभ्यता के लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि था। कृषि के अधिशेष उत्पादन ने ही उन्हें व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित किया जिससे कि व्यापार व्यवसाय उन्नत अवस्था में पहुँचा।

11. सिंधु घाटी सभ्यता की लिपि कौन-सी है ?
(a) तमिल
(b) खरोष्ठी
(c) ब्राह्मी
(d) अज्ञात

S.S.C. संयुक्त हायर सेकण्डरी (10+2) स्तरीय परीक्षा, 2013
उत्तर – (d)
सिंधु लिपि में लगभग 64 मूल चिन्ह 250 से 400 तक अक्षर हैं जो सेलखड़ी की आयताकार मुहरों, तांबे की गुटिकाओं आदि पर मिलते हैं। यह लिपि चित्रात्मक थी। यह लिपि अभी तक पढ़ी नहीं जा सकी है।

12. बिना दुर्ग के एक मात्र सिंधु नगर कौन-सा था ?
1 (b) हड़प्पा
(a) कालीबंगन
(c) मोहनजोदड़ो
(d) चन्हुदड़ो

S.S.C. स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2005
उत्तर- (d)


चन्हुदड़ो बिना दुर्ग का एक मात्र सिंधु नगर है। यह सिंधु नदी के बायें। तट पर स्थित है। यहां से बड़ी मात्रा में प्रसाधन सामग्री मिली है। यह एक औद्योगिक नगर था। मैके ने यहां से मनके बनाने का कारखाना ढूंढ़ा।

13. भारत में खोजा गया सबसे पहला पुराना शहर था-
(a) हड़प्पा
(b) पंजाब
(c) मोहनजोदड़ो
(d) सिंध

S.S.C. CPO परीक्षा, 2003
उत्तर- (a)
भारत में खोजा गया सबसे पहला पुराना शहर हड़प्पा था। हड़प्पाकी जब खोज (1921 ई.) हुई थी तब यह अखण्ड भारत का भागथा, वर्तमान में यह पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में अवस्थित है।हड़प्पा क्षेत्रफल की दृष्टि से सिंधु सभ्यता का दूसरा सबसे बड़ा स्थल है जबकि मोहनजोदड़ो क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ानगर है। यह 250 हेक्टेयर में बसा था।

14. मोहनजोदड़ो में सबसे बड़ा भवन कौन-सा है ?
(a) विशाल स्नानागार
(b) धान्यागार
(c) दो मंजिला मकान
(d) सस्तंभ हॉल
उत्तर-(b)
मोहनजोदड़ो का विशाल स्नानागार वहां पाया गया सबसे बड़ास्मारक था। इसकी उत्तर से दक्षिण की ओर लंबाई 54.85 मीटरतथा पूर्व पश्चिम की ओर चौड़ाई 32.90 मीटर थी। मोहनजोदड़ोका धान्यागार 45.72 मीटर लंबा तथा 22.86 मीटर चौड़ा था जो कि वहां का सबसे बड़ा भवन था ।

15. पुरालेख विद्या का अभिप्राय है-
(a) सिक्कों का अध्ययन
(b) महाकाव्यों का अध्ययन
(c) शिलालेखों का अध्ययन
(d) भूगोल का अध्ययन
उत्तर – (c)
S.S.C. CPO परीक्षा, 2003

यह भी पढ़े

UPSC STUDY MATERIALCLICK HERE
GENERAL SCIENCE NOTESCLICK HERE
NCERT E-BOOK/PDFCLICK HERE
YOJNA MONTHLY MAGAZINECLICK HERE

अंतिम शब्द :

  आपको हमारी Ancient history of india ( 1 ) objective question and answer in hindi  यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के  साथ जरूर शेयर करें  एवं  अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और निशुल्क क्लास नोट्स अथवा हस्तलिखित नोट्स या महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ अपनी तैयारी को मजबूत करना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी  यहां पर आपको सभी विषयों के नोट्स एवं प्रैक्टिस सेट,वन लाइनर एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्न,  पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्र और भी बहुत कुछ निशुल्क मिलेगा  

 अगर आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो नीचे क्लिक हेयर पर क्लिक करके आप सीधे टेलीग्राम के माध्यम से हम से जुड़ सकते हैं  

Join Telegram Group : Join Now 

उम्मीद करता हूं आज की इस Ancient history of india ( 1 ) objective question and answer in hindi पोस्ट में शामिल प्रश्न  आपको अच्छे लगे होंगे अगर आप ऐसे प्रश्नों के साथ  प्रैक्टिस जारी रखना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजिट करते रहे आपको यहां नए-नए प्रश्न पढ़ने को मिलेंगे जिनसे आप अपनी तैयारी कई गुना ज्यादा बेहतर कर सकते हैं