Share With Friends

डेली करंट अफेयर्स लगभग सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है अगर आप किसी भी परीक्षा UPSC , SSC , UPPCS , RAS में किसी की तैयारी कर रही हो तो आपको रोजाना करेंट अफेयर्स जरूर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में हम आपके लिए 5 July 2024 Current Affairs in Hindi | 4 जुलाई 2024 करेंट अफेयर्स | Today current affairs question with answer in hindi लेकर आए हैं ताकि आप आज के महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ प्रैक्टिस कर सके 

इन प्रश्नों को आप आगामी परीक्षा के लिए जरूर तैयार कर लें और हमारे साथ रोजाना करेंट अफेयर्स निशुल्क इस वेबसाइट पर जरूर पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

5 July 2024 Current Affairs in Hindi

चंद्रयान-3 के प्रज्ञान ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर नई जानकारियां दीं

– प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उल्लेखनीय खोज की है, विशेष रूप से चट्टान के टुकड़ों के वितरण और उत्पत्ति के बारे में, जिससे चंद्र भूवैज्ञानिक ज्ञान में वृद्धि हुई है।

– 23 अगस्त, 2023 को उतरने वाले रोवर ने 103 मीटर की यात्रा की, जिससे पता चला कि नेक्टरियन मैदानी क्षेत्र में अपने लैंडिंग स्थल शिव शक्ति पॉइंट से 39 मीटर पश्चिम की ओर बढ़ने पर चट्टान के टुकड़ों की संख्या और आकार में वृद्धि हुई।

भारत में गरीबी 2022-24 में घटकर 8.5% रह जाएगी: NCAER रिपोर्ट

– नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च के पेपर “रीथिंकिंग सोशल सेफ्टी नेट इन ए चेंजिंग सोसाइटी” के अनुसार, महामारी की चुनौतियों के बावजूद, भारत में गरीबी 2011-12 में 21.2% से घटकर 2022-24 में 8.5% हो गई।

– यह रिपोर्ट NCAER की सोनालदे देसाई ने लिखी है।

– आर्थिक विकास और गरीबी में कमी के लिए बदलती सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलनीय सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों की आवश्यकता है।

आपदा प्रबंधन में क्रांति लाने के लिए JAXA ने ALOS-4 उपग्रह लॉन्च किया।

– JAXA ने आपदाओं और पर्यावरण परिवर्तनों की निरंतर, उच्च- रिज़ॉल्यूशन निगरानी के लिए उन्नत रडार तकनीक से लैस ALOS-4 उपग्रह लॉन्च किया।

– इसकी मुख्य विशेषताओं में दिन-रात, सभी मौसमों में अवलोकन, 50 किमी से 200 किमी तक विस्तारित अवलोकन पट्टी शामिल हैं।

– यह ज़मीन के विरूपण और आपदा प्रभावित क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण वास्तविक समय डेटा प्रदान करेगा, जिससे प्रतिक्रिया प्रयासों और सुरक्षा में सुधार होगा।

वैज्ञानिकों ने अवैध शिकार रोकने को गैंडे के सींगों को रेडियोधर्मी बनाया।

– दक्षिण अफ़्रीकी वैज्ञानिकों ने गैंडे के सींगों में रेडियोधर्मी पदार्थ इंजेक्ट किया है ताकि उन्हें सीमा चौकियों पर पहचाना जा सके और मानव उपभोग के लिए बेकार बनाया जा सके।

– इस पहल का उद्देश्य पारंपरिक चिकित्सा में गैंडे के सींगों की उच्च मांग के कारण होने वाले अवैध शिकार को रोकना है।

– रेडियोधर्मी खुराक गैंडों और पर्यावरण के लिए सुरक्षित है, यह पाँच साल तक चलती है और बार-बार सींग काटने की ज़रूरत को कम करती है।

अनिश्चित काल के लिए स्थगन

– अनिश्चित काल के लिए स्थगन का अर्थ है, पुनः बैठक की तिथि निर्धारित किए बिना विधान सत्र को समाप्त करना।

– अनुच्छेद 85(2)(क): सत्र के दौरान अनिश्चित काल के लिए स्थगन का निर्णय पीठासीन अधिकारी द्वारा लिया जाता है।

– अनुच्छेद 107(3): लंबित विधेयक सत्रावसान के कारण समाप्त नहीं होते, लेकिन सदन के अनिश्चित काल के लिए स्थगित होने पर वे लंबित रहते हैं।

– प्रभाव: अधूरा कार्य अगले सत्र में चलता है।

– समितियाँ अपना काम जारी रखती हैं।

m

Join Whatsapp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

उम्मीद करता हूं कि इस 5 July 2024 Current Affairs in Hindi  पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल आपको भविष्य में किसी ना किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह अच्छा लगे तो इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं