Share With Friends

डेली करंट अफेयर्स लगभग सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है अगर आप किसी भी परीक्षा UPSC , SSC , UPPCS , RAS में किसी की तैयारी कर रही हो तो आपको रोजाना करेंट अफेयर्स जरूर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में हम आपके लिए 12 July 2024 Current Affairs in Hindi | 12 जुलाई 2024 करेंट अफेयर्स | Today current affairs question with answer in hindi लेकर आए हैं ताकि आप आज के महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ प्रैक्टिस कर सके 

इन प्रश्नों को आप आगामी परीक्षा के लिए जरूर तैयार कर लें और हमारे साथ रोजाना करेंट अफेयर्स निशुल्क इस वेबसाइट पर जरूर पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

12 July 2024 Current Affairs in Hindi

UNESCO ने 11 देशों में 11 नए बायोस्फीयर रिजर्व घोषित किए

– UNESCO ने 11 देशों में 11 नए बायोस्फीयर रिजर्व के नामकरण को मंजूरी दी है, जिसमें 2 ट्रांसबाउंड्री बायोस्फीयर रिजर्व शामिल हैं।

– नए बायोस्फीयर रिजर्व कोलंबिया, डोमिनिकन गणराज्य, इटली, मंगोलिया, नीदरलैंड, फिलीपींस, कोरिया गणराज्य, स्लोवेनिया, स्पेन, बेल्जियम और गाम्बिया में स्थित हैं।

– बायोस्फीयर रिजर्व का विश्व नेटवर्क अब 136 देशों में कुल 759 साइटों का है।

यूक्रेन की महुचिख ने 1987 का महिला ऊंची कूद विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

– टेफ्का कोस्टाडिनोवा ने 1987 की विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की ऊंची कूद में 2.09 मीटर की छलांग लगाई थी।

– महुचिख को तब से इसके लिए चुना गया था, जब उन्होंने 2019 के विश्व चैंपियनशिप में 2.04 मीटर की छलांग लगाकर सर्वकालिक U20 रिकॉर्ड बनाया था।

– उन्होंने अपने पहले प्रयास में विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से पहले 2.07 मीटर पर व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड हासिल किया।

पश्चिमी घाट में दो नई जंपिंग स्पाइडर प्रजातियां खोजी गईं

– क्राइस्ट कॉलेज, इरिनजालाकुडा के शोधकर्ताओं ने पश्चिमी घाट में कूदने वाली मकड़ियों की दो नई प्रजातियों हैब्रोसेस्टम स्वामीनाथन और हैब्रोसेस्टम बेंजामिन की खोज की।

– इस अध्ययन को विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वित्त पोषित किया गया था और ज़ूटाक्सा पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

बांग्लादेश, कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन में 5वें सदस्य के रूप में शामिल हुआ

– बांग्लादेश आधिकारिक तौर पर 8वीं उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (DNSA) स्तर की बैठक के दौरान भारत, श्रीलंका, मॉरीशस और मालदीव के साथ कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन (CSC) में शामिल हुआ।

– मालदीव और मॉरीशस द्वारा आयोजित पिछली बैठकों के बाद, 7वीं NSA स्तर की बैठक इस वर्ष के अंत में भारत में आयोजित होने वाली है।

– मौजूदा सदस्य – भारत, श्रीलंका, मॉरीशस और मालदीव

पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम, 1960

– पशु कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अधिनियम के तहत भारतीय पशु कल्याण बोर्ड की स्थापना की गई है।

– ‘पशु’ को मनुष्य के अलावा किसी भी जीवित प्राणी के रूप में परिभाषित किया गया है और सभी प्रकार की क्रूरता को कवर किया गया है।

– पशुओं को पीटने, प्रताड़ित करने या मारने जैसे कृत्यों के लिए जुर्माना और कारावास शामिल है।

– यह अधिनियम 3 महीने की सीमा अवधि प्रदान करता है जिसके बाद इस अधिनियम के तहत किसी भी अपराध के लिए कोई अभियोजन नहीं होगा ।

Join Whatsapp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

उम्मीद करता हूं कि इस 12 July 2024 Current Affairs in Hindi  पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल आपको भविष्य में किसी ना किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह अच्छा लगे तो इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं