Share With Friends

डेली करंट अफेयर्स लगभग सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है अगर आप किसी भी परीक्षा UPSC , SSC , UPPCS , RAS में किसी की तैयारी कर रही हो तो आपको रोजाना करेंट अफेयर्स जरूर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में हम आपके लिए 10 July 2024 Current Affairs in Hindi | 10 जुलाई 2024 करेंट अफेयर्स | Today current affairs question with answer in hindi लेकर आए हैं ताकि आप आज के महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ प्रैक्टिस कर सके 

.

इन प्रश्नों को आप आगामी परीक्षा के लिए जरूर तैयार कर लें और हमारे साथ रोजाना करेंट अफेयर्स निशुल्क इस वेबसाइट पर जरूर पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

10 July 2024 Current Affairs in Hindi

रोशनी नादर मल्होत्रा को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया

HCL टेक की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डे लालीजन डी’ होनूर’ (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर ) प्रदान किया गया।
यह पुरस्कार नई दिल्ली में फ्रांस के निवास पर भारत में फ्रांस के राजदूत थिएरी मथौ द्वारा प्रदान किया गया।
यह पुरस्कार फ्रांस और भारत के बीच व्यापार, आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने में उनके योगदान को मान्यता देता है।

उत्तर प्रदेश ने स्ट्रांग हाइब्रिड पर पंजीकरण कर माफ कर दिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाइब्रिड वाहनों के लिए पंजीकरण शुल्क पर 100% छूट देने वाली नीति लागू की है।
इस नीति से मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और होंडा कार्स जैसे निर्माताओं के साथ-साथ ग्राहकों को भी लाभ होगा, जो वाहन खरीद पर 3.5 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं।
राज्य में पहले 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले वाहनों पर 8% रोड टैक्स और 10 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले वाहनों पर 10% टैक्स लगाया जाता था।

झारखंड अभ्रक खदानों को ‘बाल श्रम मुक्त’ घोषित किया गया

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने झारखंड की अभ्रक खदानों को ‘बाल श्रम मुक्त’ घोषित किया है तथा अब सभी स्थानीय बच्चे स्कूल में नामांकित हैं।
2004 से अब तक किए गए प्रयासों के परिणामस्वरूप अभ्रक खदानों से 20,000 से अधिक बच्चों को निकाला गया है, जिनमें से 30,364 अब स्कूलों में नामांकित हैं, जिससे इस क्षेत्र में बाल श्रम का स्थायी उन्मूलन सुनिश्चित हुआ है।

GenAI इनोवेशन में भारत पांचवें स्थान पर चीन सबसे आगे रहा

भारत 1,350 पेटेंट के साथ जनरेटिव AI पेटेंट में विश्व स्तर पर 5वें स्थान पर है, जो चीन (38,210), अमेरिका (6,276), दक्षिण कोरिया (4,155) और जापान (3,409) से पीछे है।
कुल GenAI पेटेंट का केवल 3% रखने के बावजूद, भारत ने GenAI पेटेंट प्रकाशनों में 56% की उच्चतम वार्षिक वृद्धि दर दर्ज की।
भारत ने प्रकाशित GenAI पेटेंट की संख्या के मामले में UK (714 पेटेंट) और जर्मनी (708) को भी पीछे छोड़ दिया है।

महाराष्ट्र ने सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य पुरस्कार 2024 जीता

महाराष्ट्र को 15वें कृषि नेतृत्व पुरस्कार समिति द्वारा 2024 के लिए सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
यह घोषणा समिति द्वारा की गई, जिसकी अध्यक्षता भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी. सदाशिवम कर रहे हैं।
महाराष्ट्र सरकार ने 21 लाख हेक्टेयर भूमि पर पेड़ लगाने की प्रतिबद्धता जताई है और कोयला जलाने पर अंकुश लगाने के लिए 5% कोयले के स्थान पर जैवभार का उपयोग करने का लक्ष्य रखा है।

Join Whatsapp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

उम्मीद करता हूं कि इस 10 July 2024 Current Affairs in Hindi  पोस्ट में उपलब्ध करवाया गया स्टडी मैटेरियल आपको भविष्य में किसी ना किसी परीक्षा में जरूर काम आएगा एवं अगर आपको यह अच्छा लगे तो इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं