Share With Friends

आज की यह पोस्ट उन सभी विद्यार्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो सिविल सर्विस परीक्षा या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उनके लिए आज हम Nation Park in India ( 1 ) | भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान के महत्वपूर्ण नोट्स लेकर आए हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको राष्ट्रीय उद्यान कहीं और से पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी आपको इस टॉपिक से संबंधित दो से तीन पोस्ट देखने को मिलेगी 

 India National Park Questions And Answers in Hindi से संबंधित अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछ लिया जाता है इसलिए इस टॉपिक को अच्छे से क्लियर जरूर कर ले आगामी परीक्षाओं में भी यहां से प्रश्न जरूर  पूछा जाएगा भारत में जितने भी प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है उन सभी  के बारे में शार्ट नोट सामने आपके लिए उपलब्ध करवा दिए हैं 

Nation Park in India ( 1 ) | भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान

Daily Current AffairsClick Here
Weekly Current Affairs QuizClick Here
Monthly Current Affairs ( PDF )Click Here
  • सरकार द्वारा संरक्षित एक ऐसा क्षेत्र जहाँ विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों एवं वनस्पतियों का संरक्षण किया जाता है राष्ट्रीय उद्यान कहलाता है।
  • इन राष्ट्रीय उद्यानों की स्थापना का उद्देश्य विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवो एवं वनस्पतियो का संरक्षण करना है जो मनुष्य की बढ़ती प्रतिस्पर्द्धा के कारण धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रहे हैं इन्हीं वन्यजीवों एवं वनस्पतियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय उद्यानों की स्थापना की जाती है। भारत में कुल राष्ट्रीय उद्यानों की संख्या 106 हैं। जो महत्त्वपूर्ण निम्नलिखित है-

1. नंदा देवी नेशनल पार्क

  • नंदा देवी नेशनल पार्क नंदा देवी शिखर के चारों ओर विस्तृत उत्तराखंड में अवस्थित है। यह वर्ष 1982 में स्थापित तथा वर्ष 1988 में इसे UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया, यहाँ राम गंगा नदी बहती है।

2. सलीम अली नेशनल पार्क

  • यह जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के समीप है। यह नेशनल पार्क पक्षी वैज्ञानिक सलीम अली की स्मृति में बनाया गया है।

3. किश्तवार नेशनल पार्क

  • यह नेशनल पार्क जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में अवस्थित है। यह भारत का सबसे बड़ा अधिसूचित संरक्षित क्षेत्र है तथा नंदा देवी के बाद दूसरा सबसे बड़ा अधिसूचित जैवमंडल है।

4. हेमिस नेशनल पार्क

  • यह उच्च अक्षांशीय नेशनल पार्क जम्मू-कश्मीर के दक्षिण लद्दाख क्षेत्र में अवस्थित है। हिमालय के उत्तर में अवस्थित यह भारत का सबसे बड़ा अधिसूचित संरक्षित क्षेत्र है तथा नंदा देवी के बाद दूसरा सबसे बड़ा आरक्षित जैवमंडल है।

5. पिन घाटी नेशनल पार्क

* यह हिमाचल प्रदेश के लाहौल व स्पीति घाटी के ठंडे मरुस्थल क्षेत्र में स्थित है। इसे वर्ष 1987 में नेशनल पार्क घोषित किया गया।

6. ग्रेट हिमालय नेशनल पार्क

  • यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू प्रदेश में अवस्थित है। यह नेशनल पार्क वर्ष 1987 में बना।

7. गोविंद पशु विहार नेशनल पार्क

  • यह नेशनल पार्क उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में अवस्थित है। 

8. गंगोत्री नेशनल पार्क 

  • यह उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भागीरथी नदी के ऊपरी अपवाह क्षेत्र में अवस्थित है। इस पार्क की उत्तर पूर्वी सीमा चीन के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा से मिलती है।

9. राजाजी नेशनल पार्क

* यह उत्तराखंड में हिमालय के पर्वतपाद शिवालिक में अवस्थित है। यह तीन इकाइयों 1. चिल्ला, 2 मोतीचूर, 3. राजाजी से मिलकर बना है।

10. फूलों की घाटी नेशनल पार्क

  • यह उत्तराखंड के चमोली जिले में अवस्थित है। इसके निकटतम कस्बा जोशीमठ है। यह घाटी जैव-विविधता में धनी है।

11. दाचीगाम नेशनल पार्क

  • दाचीगाम नेशनल पार्क पश्चिमी हिमाचल के ऊँचे पर्वत पर अवस्थित है। दाचीगाम नेशनल पार्क कश्मीर राज्य में हंगल के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

12. कॉर्बेट नेशनल पार्क

  • यह पार्क वर्ष 1936 में हैली नेशनल पार्क के नाम से स्थापित हुआ। यह उत्तराखंड के पुरी तथा नैनीताल में अवस्थित है। उप-हिमालय पट्टी पर अवस्थित यह पार्क भौगोलिक तथा आर्थिक विशेषताएँ रखता है।

13. सुल्तानपुर नेशनल पार्क

  • यह पार्क हरियाणा के गुड़गाँव जिले में अवस्थित है। यह वर्ष 1972 में पक्षी आरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया तथा वर्ष 1989 में यह पार्क बना।

14. मरुस्थल नेशनल पार्क

  • यह राजस्थान में जैसलमेर के समीप अवस्थित है। मरुस्थल नेशनल पार्क मरुस्थल पारिस्थितिकी का सबसे अच्छा उदाहरण है। इस पार्क में थार मरुस्थल का 20 प्रतिशत भाग रेतीली बालू है।

15. नाहरगढ़ नेशनल पार्क

  • यह पार्क जयपुर में आमेर पहाड़ियों में अवस्थित है। यह जयपुर से रेल, सड़क तथा हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा है।

16. सरिस्का नेशनल पार्क

  • सरिस्का नेशनल पार्क या टाइगर आरक्षित क्षेत्र राजस्थान के अलवर जिले में अवस्थित है। यह दिल्ली-जयपुर हाईवे पर अलवर के निकट कनकवारी किले पर अवस्थित है। यहाँ का मुख्य आकर्षक जंतु टाइगर, पेंथर, नीलगाय, सांभर, चिंकारा तथा चार सींग वाला हरिण आदि पाए जाते हैं।

17. रणथंभौर नेशनल पार्क

  • यह पार्क दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में अवस्थित है। यह वर्ष 1973 में टाइगर रिज़र्व घोषित हुआ तथा वर्ष 1980 में नेशनल पार्क बना, यह पार्क मालवा- पइर के किनारों पर अवस्थित है। उत्तर में बनास नदी द्वारा तथा दक्षिण में चंबल नदी द्वारा इस पार्क की सीमा बनती है।

18. केवलादेव नेशनल पार्क

  • यह राजस्थान के भरतपुर जिले में अवस्थित है। यहाँ अत्यंत दुर्लभ तथा विलुप्त होती पक्षियों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं। यह एक प्रमुख पर्यटक केंद्र भी है।

19. भरतपुर नेशनल पार्क

  • भरतपुर नेशनल पार्क भरतपुर में गंभीरी तथा वैनगंगा नदी के समीप अवस्थित है। इसे UNESCO के द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया है।

20. दुधवा नेशनल पार्क

  • यह उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में अवस्थित है। इसकी उत्तरी सीमा नेपाल द्वारा तथा दक्षिणी सीमा सुहेली नदी द्वारा बनती है। यह वर्ष 1958 में जीव आरक्षित क्षेत्र के रूप में विकसित हुआ। वर्ष 1977 में यह क्षेत्र नेशनल पार्क घोषित किया गया, वर्ष 1988 में इसे दुधवा टाइगर रिजर्व के नाम से घोषित किया गया।

यह भी पढ़े

UPSC STUDY MATERIALCLICK HERE
GENERAL SCIENCE NOTESCLICK HERE
NCERT E-BOOK/PDFCLICK HERE
YOJNA MONTHLY MAGAZINECLICK HERE

अंतिम शब्द :

आपको हमारी भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के  साथ जरूर शेयर करें एवं अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और निशुल्क क्लास नोट्स अथवा हस्तलिखित नोट्स या महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ अपनी तैयारी को मजबूत करना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी  यहां पर आपको सभी विषयों के नोट्स एवं प्रैक्टिस सेट,वन लाइनर एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्न,  पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्र और भी बहुत कुछ निशुल्क मिलेगा  

अगर आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो नीचे क्लिक हेयर पर क्लिक करके आप सीधे टेलीग्राम के माध्यम से हम से जुड़ सकते हैं  

Join Telegram Group : Join Now 

उम्मीद करता हूं आज की इस Nation Park in India ( 1 ) | भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान  पोस्ट में शामिल प्रश्न  आपको अच्छे लगे होंगे अगर आप ऐसे प्रश्नों के साथ  प्रैक्टिस जारी रखना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजिट करते रहे आपको यहां नए-नए प्रश्न पढ़ने को मिलेंगे जिनसे आप अपनी तैयारी कई गुना ज्यादा बेहतर कर सकते हैं